भारत के हर घर के डॉक्टर होते है !

मतलब हम छोटी मोती बीमारिया घर पर ही ठीक कर देते है क्युकी हमारे पास आयुर्वेदा का खज़ाना है जिससे हम हमेशा स्वस्थ रह सकते है ! हमरे घर में ही ऐसी कई चीज़े है जिसके इस्तमाल से हम हमेशा हस्त पुष्ट रह सकते है !

वैसे तो मेथी दाना हर घर में होती ही ही लेकिन उसका सही उपयोग सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि अपनी सेहत पर भी कर सकते है ! आज हम आपको बताने जा रहे है मेथी दाने के होने वाले फायदे के बारे में !

 

आपके चेहरे पे अगर फोड़े फुंसी निकलते है या फिर पिम्पल्स होते है या कोई जलने का घाव है तो आप मेथी दाने को थोड़ी देर पानी में भिगोकर उससे मिक्सी में पीस लीजिये और उसका पेस्ट बना कर फोड़े , पिम्पल्स या घाव पे लगाएंगे तो बहुत जल्द आपकी स्किन साफ़ हो जाएगी और कोई भी निशान नहीं रहेगा !

अगर आपको खाना पचाने में बहुत तकलीफ होती है तो आप आधा चम्मच मेथी पाउडर को एक गिलास छाज में मिला के खाना खाने के आधे घंटे बाद पिए तो आपको फरक खुद दिख जायेगा !

अक्सर कुछ लोगो के बालो में डेन्ड्रफ होते है ! तो उसके लिए आप मेथी दाना के दो चम्मच भिगाकर उसका पेस्ट बना के उसे दही में मिला के बालो में लगा ले और फिर कुछ समय बाद अपने बाल धो ले इससे आपके बालो में डेन्ड्रफ की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी !

अगर आप मोटापे से परेशां है तो मेथी दाना वजन घटाने में बड़ा मददगार साबित होगा ! आप मेथी दाने को रात में भिगोकर सुबह उसका पानी पि लीजिये और उन् दानो को चबा लीजिये ! और घर में कबि भी खाना बनाते है तो मेथी दाने का इस्तमाल कीजिये इससे आपके खाने का भी स्वाद बढ़ेगा और वजन भी नियंतरण में रहेगा !

अगर आपके कमर में दर्द या फिर घुटनो में दर्द रहता है तो आप जल्द ही मेथी दाने का सेवा करना शुरू कर दीजिये आने वाले 20 दिन में आपको दर्द में कमी महसूस होने लग जाएगी !

अगर आप अस्थमा के मरीज है तो आप थोड़ा सा अदरक थोड़ी सी काली मिर्च और मेथी दाने को पानी में उबाल लीजिये और जब पानी आधा हो जाये तो उस पानी को ठंडा करने के बाद पि लीजिये जल्द ही आपको फरक दिखने लगेगा !

अगर आपको पसीना बहुत आता है और पसीने से बदबू अति है तो आप मेथी का सेवन शुरू कर दीजिये इससे आपके फ्री रेडिकल्स आपके बहार आ जायेंगे और बदबू आनी कम हो जाएगी !

http://hbnteam.com/wp-content/uploads/2016/04/43.jpghttp://hbnteam.com/wp-content/uploads/2016/04/43-150x150.jpgAdminHINDI
भारत के हर घर के डॉक्टर होते है ! मतलब हम छोटी मोती बीमारिया घर पर ही ठीक कर देते है क्युकी हमारे पास आयुर्वेदा का खज़ाना है जिससे हम हमेशा स्वस्थ रह सकते है ! हमरे घर में ही ऐसी कई चीज़े है जिसके इस्तमाल से हम हमेशा हस्त...