से महिलाओं में फैट जाँघों तथा पृष्ठ भाग (hips) में जाकर जमा होता है, इसी प्रकार मर्दों में यही फैट उनके पेट के भाग में जमा होता रहता है। इससे ना सिर्फ पुरुष देखने में अनाकर्षक लगने लगते हैं, परन्तु इससे उनके स्वास्थ्य पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। जब आपके पेट में चर्बी जमा होती है तो आपको हाइपरटेंशन, दिल से जुड़ी बीमारियां तथा कई अन्य तरह की समस्याएं पेश आती हैं। जब आप अपने पेट से चर्बी को घटा लेते हैं तो आप आसानी से कई तरह की बीमारियों से ग्रसित होने की संभावना से मुक्त हो जाते हैं। नीचे मर्दों के पेट की चर्बी को कम करने के विभिन्न उपायों के बारे में बताया गया है।

आजकल के दौर में ऐसे कई मर्द हैं जिनके पेट काफी बड़े हैं। पेट में इस तरह कैलोरी (calorie) जमने का कारण अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, सही व्यायाम का अभाव तथा पोषक भोजन की शरीर में कमी। दूसरी तरफ लम्बे समय तक बैठे रहने या कंप्यूटर (computer) के सामने पसरे रहने से भी पेट की चर्बी काफी बढ़ जाती है। अगर आपका पेट मध्यम आकार का है तो भी इसे हलके में ना लें। इसे बड़ा होने से बचाने के लिए अपने खानपान पर नियंत्रण करें। नीचे पेट की चर्बी को घटाने की कुछ विधियां बतायी जा रही हैं।

वेट लॉस के लिए अच्छा नाश्ता (belly reduction for men in Hindi by Ideal breakfast )

पेट की चर्बी को कम करने के लिए नाश्ता अच्छे से करें जिसमें अंडे का सफ़ेद भाग, बादाम, ब्राउन ब्रेड्स तथा दलिया शामिल हो। बिना किसी शंका के साबुत अनाजों(whole grains)का चुनाव करें और उन काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स को भोजन में शामिल करें जो आपके शरीर के वज़न को घटाते हैं और साथ ही साथ पेट की चर्बी को भी कम करते हैं।

खूब पानी पियें (Drink more water)

शरीर के लिए पानी द्वारा निभायी जाने वाली भूमिका को और किसी भी द्रव्य के साथ तुलनात्मक रूप से देखा नहीं जा सकता। यह न सिर्फ शरीर के खराब तत्वों को बाहर निकालता है, बल्कि ना पचने वाले और छूटे हुए भोजन को हटाता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से यह पेट में जमा फैट को कम कर देता है।

ट लॉस के लिए नियमित व्यायाम (Belly/Tummy fat reduction Regular exercise for men in Hindi)

अगर आप अपने पेट को समतल देखने के काफी इच्छुक हैं तो रोज़ाना का अच्छा व्यायाम इसके लिए काफी आवश्यक है। कई लोग व्यायाम से बचने का बहाना ढूंढते हैं और इसे बाद के लिए टालते रहते हैं। कभी भी व्यायाम को टालें नहीं और अपने शरीर और पेट को फिट बनाने के लिए कमर कसकर मेहनत करने की ठान लें। आसान व्यायामों से शुरुआत करें। रोज़ाना वाकिंग और जॉगिंग के लिए वक्त अवश्य निकालें।  अपने कार्डिओ व्यायाम के लिए 20 मिनट का समय दें तथा एब्स के व्यायाम के लिए और 20 मिनट दें। इससे आपको कुछ ही महीनों में बेहतरीन एब्स की प्राप्ति होगी।

पेट की चर्बी / बेली फैट घटने के लिए साबुत अनाज (Tummy fat reduction for men at home by Whole grains in hind)

समतल पेट पाने के लिए बेहतरीन डाइट चार्ट का पालन करना काफी आवश्यक है। साबुत अनाज जैसे चावल, दलिया, गेहूं आदि का सेवन करें क्योंकि इनमें कई पोषक गुण होते हैं और इससे आपका पेट भी जल्दी भर जाता है। साबुत अनाज का सेवन करने से सारे दिन आपकी ऊर्जा धीरे धीरे खर्च होती है, और इसी कारण आपको जल्दी भूख नहीं लगती। इससे आपके बार बार खाने की आदतों पर रोक लगती है और आपके पेट में अतिरिक्त वसा नहीं जमता।

रात का खाना जल्दी खा लें – पेट का मोटापा कम करना(Early dinner)

जितने भी लोगों के पेट बड़े होते हैं, वो सब शायद एक ही प्रकार की गलतियां करते हैं।  ये सारे लोग भोजन करने के कुछ देर बाद ही सो जाते हैं। कई शोधों के मुताबिक़ यह आपके बढ़ते हुए पेट का सबसे बड़ा कारण है। रात में सोने से कम से कम तीन घंटे पहले भोजन कर लें। इससे खाना जल्दी हजम होता है और आपके पेट में फैट जमा होने की प्रक्रिया पर रोक लगती है।

पुरुषों के लिये फैट बर्न करने के लिए फल और ड्राई फ्रूट्स (Belly reduction for men by Fruits and dry fruits in Hindi )

अपने खानपान में उच्च मात्रा में फल और ड्राई फ्रूट्स शामिल कर लेने से आपका हाज़मा बेहतर होता है और आपको कब्ज़ तथा अपच की समस्याओं से मुक्ति मिलती है। मौसमी फलों में मौजूद फाइबर आपका हाज़मा दुरुस्त करता है तथा हज़म किये हुए भोजन को तुरंत निकाल देता है। यही भोजन सही प्रकार से ना निकालने की वजह से ही पेट में जमा होता रहता है।

अपने डॉक्टर से सलाह करें (Consult your doctor)

अगर आप किसी नए डाइट का पालन करने जा रहे हैं, या फिर कोई नया व्यायाम शुरू करने जा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह कर लें। वह आपको इस बात की पुष्टि कराएगा कि आपका यह उपाय आपके शरीर के लिए सही है या नहीं। ज़्यादातर मामलों में जब किसी व्यक्ति का पेट बढ़ता है तो इसे दिल की बीमारी या मधुमेह(diabetes)से जोड़कर देखा जाता है। अतः यह काफी ज़रूरी है कि आप अपनी नयी डाइट तथा व्यायाम के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएँ और उनसे जानें कि इसका प्रयोग करना सुरक्षित होगा या नहीं।

पुरुषों के लिये फैट बर्न करने के लिए प्रोटीन का भरपूर सेवन करें (Load up on protein)

जब आप प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन करते हैं तो न सिर्फ आपके पेट की चर्बी कम होती है, बल्कि आपकी मांसपेशियां भी बढ़ती हैं। भोजन में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होने से आप लम्बे समय तक संतुष्ट रहेंगे। पुरुषों को कम से कम 50 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना ही चाहिए। अगर आप काफी मात्रा में शारीरिक कार्य करते हैं तो आपको प्रोटीन का सेवन करने की काफी अधिक आवश्यकता है। लीन प्रोटीन के कुछ उदाहरण हैं टर्की, चिकन, अंडे, सी फ़ूड, कम फैट वाली डेरी, पोर्क, टोफू और लीन बीफ। इनसे आपको मनचाही शक्ति मिलेगी तथा शरीर में अनावश्यक कैलोरी जमे बिना आपका पेट भर जाएगा।

चीनी का सेवन कम करें (Reduce your intake of sugar)

जब आप काफी मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं तो एक समय के बाद आपका वज़न काफी बढ़ जाता है। वे पुरुष जो कम चीनी का सेवन करते हैं वो दुबले पतले होते हैं। वे उत्पाद जो आपको बिलकुल नहीं खाने चाहिए वे हैं कैंडी, मीठे बेवरेज, केक, चॉकलेट, कुकीज तथा सफ़ेद आटे से बने व्यंजन। अगर आपको कुछ मीठा खाने की काफी इच्छा हो रही है तो अपनी पसंदीदा मिठाई या फल के छोटे हिस्से का सेवन करें।

पेट की चर्बी घटाएंगे शराब से दूर रहें (Ditch the alcohol)

शराब का सेवन ना करें क्योंकि इससे पेट में चर्बी काफी मात्रा में बढती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका पेट सिर्फ बियर (beer) पीने से बढ़ा है या फिर अन्य किसी प्रकार की शराब का सेवन करने से। रोज़ाना की शराब की मात्रा 2 गिलास से ज़्यादा ना बढ़ाएं। लेकिन अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो शराब का पूरी तरह से त्याग कर देना ही आपके लिए बेहतर होगा।

मनोरंजक कार्यों की सूची बनाएं (Make a list of fun activities to do)

जब आप ऊब जाते हैं तभी आपको ज़्यादा खाने का मन करता है, और ऐसे समय किसी भी प्रकार की डाइट (diet) प्रभावहीन हो जाती है। अगर आप उकताहट से बचना चाहते हैं और अपनी भूख पर भी नियंत्रण प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे कार्यों पर ध्यान दें जिसमें आपको मज़ा आए। जब आप मनोरंजक कार्यों की सूची बनाएंगे तो आपको बार बार भोजन की ओर ध्यान नहीं देना पड़ेगा। जब भी आपको भूख लगे तो यह सूची तैयार रखें। इनमें किताबें पढना, चहलकदमी करना, घर के काम करना आदि शामिल हैं। लेकिन अगर आपके द्वारा तय किये हुए वक्त के दौरान आपको भूख लग रही है तो आपको भोजन अवश्य करना चाहिए। एक बार भोजन कर लेने के बाद बार बार कुछ भी ना खाते रहें।

अपने तनाव को नियंत्रित करें (Manage your stress levels)

जब कोई मनुष्य तनाव में होता है तो उसका शरीर कोर्टिसोल (cortisol) नामक हॉर्मोन (hormone) का उत्पादन करता है। इसके फलस्वरूप आपके शरीर के बीच के भाग में अतिरिक्त चर्बी जम जाती है। तनावपूर्ण स्थितियों, व्यक्तियों तथा चीज़ों से बचें जिससे आपको बार बार भूख का सामना ना करना पड़े। किसी थेरपिस्ट (therapist) की मदद से अपने तनाव का स्तर बेहतर बनाने का प्रयास करें। भले ही आपके आस पास की गतिविधियाँ आपके नियंत्रण से बाहर हों, पर आपकी खुद की प्रतिक्रिया आपके खुद के नियंत्रण में रहती है। योग और ध्यान की मदद से आप तनाव और चिंता को प्रभावी तरीके से दूर कर सकते हैं।

कम मात्रा में भोजन करें (Try smaller portions)

यह बात सही नहीं है कि आपको हमेशा ही अपना भोजन समाप्त करना होगा। लेकिन यह बात भी सही है कि अगर किसी को ज़्यादा भोजन परोसा जाए तो वे अपनी क्षमता से ज्यादा ही भोजन कर लेते हैं। अतः अगर आप वज़न घटाने के इच्छुक हैं तो ज्यादा मात्रा की जगह अपने भोजन की मात्रा कम ही रखें।

नींबू के रस से दिन की शुरुआत करें (Start your day with lemon juice)

अगर आप अपने शरीर की चर्बी को तेज़ी से घटाना चाहते हैं तो नींबू के रस से दिन की शुरुआत करना सबसे अच्छा तरीका है। एक गिलास गर्म पानी लें। अब एक नींबू को निचोड़कर इसका रस निकालें तथा इसे गर्म पानी में डालें। अगर आप अपने पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं और मेटाबोलिज्म (metabolism) को भी मज़बूत बनाना चाहते हैं तो रोज़ सुबह नींबू का रस पीने की आदत अवश्य डालें।

एसिडिक भोजनों से परहेज करें (Avoid acidic foods)

अगर आप एसिडिक भोजन का सेवन करते हैं तो इससे आपके पेट में एसिड (acid) की मात्रा काफी बढ़ जाएगी। इससे आपका पेट फूलकर मोटा हो जाएगा। प्याज और गोभी जैसी सब्जियों का सेवन न करें क्योंकि ये एसिड से भरपूर होती हैं और आपके पेट में गैस (gas) उत्पन्न कर देती हैं।

किसी भी समय का भोजन करना न भूलें (Do not skip your meals)

अगर आप अपने पेट का आकार कम करना चाहते हैं तो दिन का कोई भी भोजन छोड़ने की गलती न करें। भोजन न करने से शरीर कोर्टिसोल का उत्पादन करने लगता है और आपके पेट में चर्बी जमनी शुरू हो जाती है।

Source: https://hinditips.com/best-ways-to-reduce-mens-belly-fat/

http://hbnteam.com/wp-content/uploads/2016/05/Back-Fat-1.jpghttp://hbnteam.com/wp-content/uploads/2016/05/Back-Fat-1-150x150.jpgAdminUncategorized
से महिलाओं में फैट जाँघों तथा पृष्ठ भाग (hips) में जाकर जमा होता है, इसी प्रकार मर्दों में यही फैट उनके पेट के भाग में जमा होता रहता है। इससे ना सिर्फ पुरुष देखने में अनाकर्षक लगने लगते हैं, परन्तु इससे उनके स्वास्थ्य पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता...