अजवायन को मसालों का राजा कहा जाता हैं, आयुर्वेद में भी अनेक दवाओ में इसका उपयोग किया जाता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अजवायन के ऐसे प्रयोग के बारे में जो मोटापे से परेशान लड़कियों के लिए वरदान से कम नहीं। अजवायन बहुत गर्म होती हैं इसलिए इसको सिर्फ सर्दियों में ही करे, और वो लडकिया बिलकुल ना करे जिनको अभी माहवारी शुरू नहीं हुयी हो। इस प्रयोग से रुके हुए और अनियमित पीरियड्स भी सही होंगे। तो इसको ज़रूर आजमाए।
1

क्या हैं ये प्रयोग?

अजवायन का पानी मोटापे को भी कम करने के काम आता है। जी हां, यह बात काफी कम लोग जानते हैं कि अजवायन का पानी रोज सुबह खाली पेट पीने से मोटापा प्राकृतिक रूप से कम हो जाता है। अजवायन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब तथा फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है। तो अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो, कुछ दिनों तक इस नुस्‍खे को आजमाइये और असर देखिये। वैसे तो आपको इसका असर मात्र 15 दिनों में ही दिखने लगेगा पर अगर प्रभावी परिणाम चाहिये तो, 45 दिन लगेंगे। वजन कम होना आपके शरीर के प्रकार पर भी निर्भर करेगा।

कैसे तैयार करें अजवायन का पानी

50 ग्राम अजवायन लें (आप चाहें तो 25 ग्राम भी ले सकते हैं पर 50 ग्राम ज्‍यादा प्रभाव शाली है), अजवायन को 1 गिलास पानी में रातभर के लिये भिगो कर छोड़ दें और फिर सुबह पानी को छान लें। उसके बाद पानी में आधा चम्मच निम्बू निचोड़ कर डाल लीजिये, 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें और सुबह खाली पेट पी लें। यदि आप चाहें तो उसी अजवायन को धूप मे सुखा कर फिर से दूसरे दिन भी प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन तीसरे दिन आपको नयी अजवायन का प्रयोग करना होगा।
2

ध्यान दे इन बातो का

मोटापे के लिए अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये कुछ जरुरी बातों का पालन करें-चावल पूरी तरह से छोड़ दें, रोटियों का संख्‍या घटा दें। मतलब अगर आप दो राटी खाते हैं तो उसे आधा कर दें, आलू, शक्‍कर, फास्‍ट फूड और ऑइली फूड ना खाएं, भोजन करने के एक घंटे तक पानी ना पियें। यह उपचार उन महिलाओं के लिये खास है जिन्‍हें पीरियड्स की समस्‍या है और जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ जाता है।

 

http://hbnteam.com/wp-content/uploads/2016/05/ajwain_625x350_81470035577.jpghttp://hbnteam.com/wp-content/uploads/2016/05/ajwain_625x350_81470035577-150x150.jpgAdminUncategorized
अजवायन को मसालों का राजा कहा जाता हैं, आयुर्वेद में भी अनेक दवाओ में इसका उपयोग किया जाता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अजवायन के ऐसे प्रयोग के बारे में जो मोटापे से परेशान लड़कियों के लिए वरदान से कम नहीं। अजवायन बहुत गर्म होती...